किन बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ ने राजनीति में आजमाई अपनी किस्मत, पोलटिक्स में किस की हुई बल्ले-बल्ले और कौन गया पिछड़, जानिए पूरी लिस्ट

200

Bollywood celebrities who turned to politics: 2022 के चुनाव परिणाम पर अपनी नज़र घुमाए तो नज़ारा कुछ अलग-सा ही दिखता है। इस चुनावी परिणाम को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा की भारत के कुछ राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर भगवा रंग से ज्यादा प्रभावित दिख रहे हैं और भाजपा का बहुमत भी सामने से नज़र आ रहा है। इन सब के अलावा अगर नज़र डाली जाए बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ की ज़िन्दगियों और उनके शौक पर तो उसमें राजनीति आपको कई सेलेब्स के जीवन का एक अहम हिस्सा नज़र आएगी।

अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके कई अभिनेता व अभिनेत्रीयों ने भी राजनीति में अपनी किस्मत आज़माई है। कुछ जो एक्टिंग की दुनिया में उतना नाम न भी कमा पाएँ हो उन्होंने भी राजनीति के सेक्टर में अपनी एक कोशिश तो जरूर की है। तो चलिए आज आपको उन सेलेब्रिटीज़ की जानकारी (Bollywood celebrities who turned to politics) देते हैं, जिन्होंने एक्टिंग की दुनिया के अलावा राजनीति या पॉलिटिक्स में अपनी भागीदारी कम या अधिक दी है।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग के झंडे गाड़ने वाले बिग बी ने भी राजनीति में अपनी किस्मत का सिक्का उछाला। अमिताभ बच्चन ने 1984 के लोकसभा चुनाव में इलाहाबाद सीट से यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन को भारी मतों से हराया था। ऐसा कहा जाता है कि अमिताभ राजीव गांधी की दोस्ती के कारण राजनीति में आए थे। वहीं अमिताभ का राजनीतिक सफर भी काफी छोटा रहा।

जया बच्चन

अपनी अदाकारी से सबका दिल जीतने वाली जया बच्चन भी राजनीति का हिस्सा बन चुकी हैं। दर्शकों को कई सालों तक एंटरटेन करने के बाद जया ने राजनीति में आने का फैसला लिया। अपने पति अमिताभ की तरह उनका सफर राजनीति में छोटा नहीं रहा बल्कि वर्तमान समय में सिनेमाई पर्दे से दूर जया बच्चन राजनीति की पारी अभी भी खेल रही हैं। समाजवादी पार्टी की ओर से जया 2004 से राज्यसभा सांसद हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा

अपनी एक आवाज़ से पर्दे पर सबको खामोश कर देने वाले शत्रुघ्न सिन्हा ने भी राजनीति को करीब से जीया है। अपनी रौबदार आवाज और दमदार अंदाज के लिए बॉलीवुड में मशहूर शत्रुघ्न सिन्हा करीब 3 दशक तक बीजेपी के साथ रहे थे। लेकिन 2019 में उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया था।

पूनम सिन्हा

अभिनेत्री पूनम सिन्हा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। वर्ष 2019 में पूनम समाजवादी पार्टी की ओर से भाजपा नेता राजनाथ सिंह को टक्कर देने के इरादे से चुनावी मैदान में उतरी थीं। हालांकि इस रेस में हार का स्वाद पूनम को चखना पड़ा।

रेखा

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा और सबके दिलों पर राज करने वाली रेखा भी राजनीति में अपना सिक्का आज़मा चुकी हैं। बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस रेखा राजनीति में अपनी पारी खेल रही हैं। रेखा ने साल 2012 में राज्यसभा सांसद का पद हासिल किया था, हालांकि वह बहुत ज्यादा एक्टिव नज़र नहीं आती।

हेमा मालिनी

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी का अभी तक का चुनावी सफर काफी अच्छा रहा है। हेमा मालिनी बीते कई वर्षों से राजनीति में एक्टिव हैं और फिलहाल भाजपा की ओर से मथुरा लोकसभा सीट से सांसद हैं।

जया प्रदा

अपनी खूबसूरती से एक समय पर सभी को घायल करने वालीं अभिनेत्री जया प्रदा अलग-अलग पार्टीज का हिस्सा रही हैं। जया की राजनीतिक पार्टियों की लिस्ट में तेलुगू देसम पार्टी, समाजवादी पार्टी और भाजपा शामिल हैं।

गोविंदा (Bollywood celebrities who turned to politics)

बॉलीवुड के मस्तमौला मिज़ाज वाले अभिनेता गोविंदा का राजनीतिक सफर उतार चढ़ाव से भरा दिखाई देता है। हरफनमौला एक्टर गोविंदा का राजनीतिक सफर जीत के बाद भी कुछ खास अच्छा नहीं रहा। गोविंदा ने कांग्रेस के साथ अपना सिनेमाई सफर शुरू किया। गोविंदा ने मुंबई उत्तर सीट पर सबको चौंकाते हुए बीजेपी के राम नाईक को हराया था। हालांकि कुछ मुद्दों पर गोविंदा की आलोचना के बाद उन्होंने राजनीति को अलविदा कह दिया था।

उर्मिला मातोंडकर

बॉलीवुड रंगीला गर्ल उर्मिला मातोंडकर ने वर्ष 2019 में कांग्रेस का दामन थामा था। उर्मिला मुंबई की नॉर्थ सीट से चुनावी मैदान में उतरी थीं। हालांकि हार का स्वाद चखने के बाद उर्मिला ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

किरण खेर

अभिनेत्री किरण खेर का चुनावी सफर भी काफी अच्छा दिखाई देता है। किरण खेर पीएम मोदी की प्रशंसक रही हैं। किरण साल 2014 में बीजेपी की ओर से चंडीगढ़ से लोकसभा उम्मीदवार रही थीं और जीत हासिल की थी।

सनी देओल

बॉलीवुड में अपने स्ट्रांग किरदार और अभिनय के लिए मशहूर अभिनेता सनी देओल, भी राजनीति में अपना सिक्का चमका चुके हैं। सनी देओल ने भाजपा की ओर से साल 2019 में लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की थी। सनी देओल पंजाब के गुरदासपुर से सांसद बने।

धर्मेंद्र (Bollywood celebrities who turned to politics)

शोले के वीरू और बॉलीवुड के ही-मैन कह जाने वाले धर्मेंद्र उम्र के इस पड़ाव पर भी सोशल मीडिया पर खूब छाये रहते हैं। वर्तमान समय में भी धर्मेंद्र का फ़िल्मी करियर अच्छा चल रहा है। धर्मेंद्र ने साल 2004 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर राजस्थान के बीकानेर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव जीता था। हालांकि उसके बाद वह राजनीति में उतने अधिक एक्टिव नहीं रहे।

राज बब्बर

राज बब्बर के राजनीतिक करियर में भी उनके बॉलीवुड करियर की ही तरह उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं। राज बब्बर ने जनता दल से अपने राजनीति के सफर को शुरू किया। जिसके बाद वह समाजवादी पार्टी में शामिल हुए। वहीं इसके बाद वह कांग्रेस की ओर से चुनावी मैदान में भी उतरे। इस दौरान चुनाव के मैदान में उन्हें कभी जीत तो कभी हार का सामना करना पड़ा।

शिल्पा शिंदे

टेलीविज़न जगत में नाम कमाने वाली शिल्पा शिंदे भी राजनीति के गलियारों में कदम रख कर वापस लौट चुकी हैं। टीवी पर अपनी बेहतरीन अदाकारी से सभी का दिल जीतने वालीं शिल्पा को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। साल 2019 में शिल्पा ने कांग्रेस की ओर से मुंबई में चुनाव लड़ा था और हार के बाद राजनीति को अलविदा भी कह दिया था।

रवि किशन

भोजपुरी सिनेमा और साउथ सिनेमा में अपना जलवा दिखाने वाले अभिनेता रवि किशन राजनीति में भी अपना दम खम दिखा रहे हैं। रवि किशन भाजपा के दमदार नेताओं में गिने जाते हैं। रवि किशन राजनीति में अपने अनोखे अंदाज से विपक्ष पर खूब निशाना साधने के लिए जाने जाते हैं।