स्वचालन परीक्षण के लाभ

30

स्वचालित परीक्षण – गुणवत्ता आश्वासन का भविष्य

पोस्ट साझा करें “स्वचालित परीक्षण – गुणवत्ता आश्वासन का भविष्य गुणवत्ता आश्वासन सॉफ्टवेयर गुणवत्ता आश्वासन सॉफ्टवेयर उद्योग में सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक है और कोई भी कंपनी जो एप्लिकेशन या एंड-टू-एंड सिस्टम विकसित कर रही है, उसके महत्व को जानती है। यह कई लोगों के लिए काफी सामान्य है। सॉफ्टवेयर चक्र के क्यूए भाग को आउटसोर्स करने के लिए कंपनियां। हालांकि, सभी सॉफ्टवेयर प्रदर्शन परीक्षण सेवाओं को समान नहीं बनाया गया है।

आज, स्वचालित परीक्षण सेवाएं उद्योग में और अच्छे कारणों से सभी गुस्से में हैं। कुछ परिदृश्यों में मैनुअल परीक्षण का अभी भी अपना स्थान है। हालाँकि, यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि गुणवत्ता परीक्षकों की एक बड़ी टीम का उपयोग करके मैन्युअल रूप से सॉफ़्टवेयर गुणवत्ता परीक्षण करने के दिन निश्चित रूप से समाप्त होने वाले हैं।

स्वचालन परीक्षण या परीक्षण स्वचालन सॉफ़्टवेयर का उपयोग उस सॉफ़्टवेयर के लिए स्वचालित परीक्षण बनाने के लिए किया जाता है जिसे बनाया जा रहा है। इस प्रकार के परीक्षण का उपयोग प्रतिगमन परीक्षण में किया जाता है क्योंकि इसमें बहुत समय लगता है। यह उपयोगकर्ता पर्यावरण सिमुलेशन के लिए भी आदर्श है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम क्यूए ऑटोमेशन परीक्षण सेवाओं के लाभों, इसमें शामिल उपकरणों और उन परिदृश्यों के बारे में बात करेंगे जहां स्वचालित परीक्षण आदर्श है।

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, प्रौद्योगिकी के आसपास के प्रमुख मिथकों में से एक को ध्वस्त करना महत्वपूर्ण है। स्वचालन परीक्षण मैनुअल परीक्षकों की आवश्यकता को कम करेगा, लेकिन आपको अभी भी परीक्षण करने और परिणामों का विश्लेषण करने के लिए गुणवत्ता आश्वासन विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी। परीक्षण उद्योग में एजाइल, लीन और देवओप्स जैसी प्रक्रियाएं प्रमुख रुझान बनने जा रही हैं। इसका मतलब है कि गुणवत्ता आश्वासन केवल सॉफ्टवेयर परीक्षक का काम नहीं है बल्कि संपूर्ण सॉफ्टवेयर विकास टीम का काम है। जब QA कार्यों की बात आती है तो गंभीर सोच और त्वरित समस्या समाधान क्षमता अब आवश्यक हो जाएगी।

ये ऐसे सॉफ़्टवेयर परीक्षण हैं जिन्हें स्वचालित किया जा सकता है।

1. यूनिट परीक्षण
2. रिग्रेशन परीक्षण
3. ब्लैक बॉक्स परीक्षण
4. एकीकरण परीक्षण
5. कीवर्ड परीक्षण
6. डेटा संचालित परीक्षण
7. धुआँ परीक्षण

सॉफ्टवेयर क्यूए परामर्श सेवाएं जो स्वचालन परीक्षण का एक हिस्सा हैं

1. एपीआई और सूक्ष्म सेवा परीक्षण
2. डेस्कटॉप एप्लिकेशन परीक्षण
3. लोड और प्रदर्शन परीक्षण
4. नेटिव (आईओएस और एंड्रॉइड) मोबाइल ऐप परीक्षण सेवाएं
5. वेबसाइटें, वेब ऐप्स और मोबाइल वेब एप्लिकेशन परीक्षण
6. IoT डिवाइस, ऐप्स और संबंधित हार्डवेयर परीक्षण

बाजार में कई स्वचालन उपकरण हैं और आपको पता होना चाहिए कि सही कैसे चुनना है। बाजार में सबसे अच्छे उपकरण ओपन सोर्स हैं जो आपके लिए समग्र लागत बचत में तब्दील हो जाते हैं। यहां मुख्य परीक्षण टूल की एक सूची दी गई है जो हमारी क्यूए टीम अधिकांश परियोजनाओं के लिए अनुशंसा करती है।

ओपन सोर्स क्यूए परीक्षण उपकरण

 सेलेनियम वेबड्राइवर – वेब एप्लिकेशन परीक्षण को स्वचालित करना
 एपियम – मूल ऐप्स और मोबाइल-वेब ऐप्स का परीक्षण
 Spec Flow – लेखन व्यवहार संचालित विकास परीक्षण स्वचालन
 जेमीटर – वेब/मोबाइल/एपीआई का लोड परीक्षण
 सोपयूआई – एसओएपी और आरईएसटी एपीआई के लिए एपीआई परीक्षण उपकरण
 उपकरण – उपयोगिता जो किसी iOS ऐप के मेमोरी उपयोग की जांच करने के लिए X code के साथ आती है
एंड्रॉइड मॉनिटर – ऐसी उपयोगिता जो एंड्रॉइड स्टूडियो के साथ आती है ताकि एंड्रॉइड ऐप के मेमोरी उपयोग की जांच की जा सके

मालिकाना क्यूए परीक्षण उपकरण

 HPE एकीकृत कार्यात्मक परीक्षण – वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के कार्यात्मक परीक्षण को स्वचालित करने के लिए उपयोग किया जाता है
 लोड रनर – वेब ऐप्स के लोड परीक्षण के लिए उपयोग किया जाता है

सोपयूआई प्रो – सोपयूआई का व्यावसायिक संस्करण
 JIRA – बग ट्रैकिंग, समस्या ट्रैकिंग, और परियोजना प्रबंधन कार्यों में उपयोग किया जाता है

स्वचालन परीक्षण क्यूए टीम को नियमित कार्यों को स्वचालित करने और परीक्षण मामलों को कई बार ऐसे पैमाने पर निष्पादित करने में मदद करता है जो मानव स्तर पर संभव नहीं है। उदाहरण के लिए, स्वचालित परीक्षण आपको विभिन्न उपकरणों पर बार-बार प्रत्येक सुविधा का मैन्युअल रूप से परीक्षण किए बिना कई उपकरणों पर मोबाइल ऐप की कार्यक्षमता का परीक्षण करने में मदद कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप बाजार में ऐप को तेजी से रिलीज किया जाता है।

स्वचालन परीक्षण के लाभ

1. स्वचालित परीक्षण व्यापक परीक्षण स्क्रिप्ट लिखने की आवश्यकता को समाप्त करके समय बचाता है।
2. ऑटोमेशन टूल्स का उपयोग करके लिखी जाने वाली टेस्ट स्क्रिप्ट का भी पुन: उपयोग किया जा सकता है
3. इसका उपयोग आपके परीक्षण परिणामों को क्रॉसचेक करने के लिए मैन्युअल परीक्षण प्रक्रियाओं के साथ भी किया जा सकता है।

4. विकास के चरण के दौरान ही बग का पता लगाया जा सकता है, जिससे उत्पाद विकास का जीवन चक्र छोटा हो जाता है।
5. परीक्षणों को मैन्युअल इनपुट की आवश्यकता के बिना 24/7 चलाया जा सकता है जिससे पूरी गुणवत्ता जांच सुनिश्चित हो सके।
6. आप एक साथ पूरे नेटवर्क या एकाधिक उपकरणों पर अपनी परीक्षण स्क्रिप्ट निष्पादित कर सकते हैं।
7. जो रिपोर्टें तैयार की जाती हैं वे व्यापक होती हैं और सॉफ्टवेयर परीक्षक विवरण देती हैं जैसे स्क्रिप्ट निष्पादित, अनुसूचित, बग पाए गए और ठीक किए गए, आदि।
8. स्वचालित परीक्षण में सभी ब्राउज़रों पर वेब अनुप्रयोगों का परीक्षण भी शामिल है।
9. सबसे बड़ा लाभ सॉफ्टवेयर परीक्षकों की कम आवश्यकता है, जो सीधे आपके लिए लागत बचत में तब्दील हो जाता है।
10. स्वचालित परीक्षण उपयोगकर्ता पर्यावरण सिमुलेशन के लिए एकदम सही है क्योंकि GUI परीक्षण बहुत समय लेने वाला है और इसमें सॉफ़्टवेयर परीक्षक के लिए दोहराए जाने वाले कार्य शामिल हैं। स्वचालन उपकरण के साथ परीक्षक स्क्रिप्ट चला सकता है और परीक्षण को तेज और सटीक बना सकता है।

अधिकांश कंपनियां पहले ही स्वचालित परीक्षण के लाभों को समझ चुकी हैं और इसे अपने सॉफ्टवेयर उत्पाद विकास चक्र में लागू कर रही हैं। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके सॉफ़्टवेयर उत्पाद में बग-मुक्त रिलीज़ है और आपके ग्राहकों को एक बढ़िया UX प्रदान करता है, तो हमारी कार्यात्मक परीक्षण सेवाओं और अन्य QA संबंधित सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे बात करें।