Travel Places: मैक्लोडगंज ट्रैकर्स के बीच 6 लोकप्रिय स्थान

66
mcliodganj

जब हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की बात आती है, तो मैक्लोडगंज ट्रैकर्स के बीच लोकप्रिय स्थान है।

जब हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की बात आती है, तो मैक्लोडगंज ट्रैकर्स के बीच लोकप्रिय स्थान है। मैक्लोडगंज में इतने सारे दिलचस्प पर्यटन स्थलों के साथ, यह प्रसिद्ध तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का घर होने के कारण भी लोकप्रिय है। प्रसिद्ध तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के घर होने के कारण यह हिल स्टेशन दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है। चारों ओर पहाड़ियों के बीच स्थित, मैक्लोडगंज प्राचीन तिब्बती और ब्रिटिश संस्कृति से घिरा हुआ है। अगर आप शहर के शोर शराबे से दूर निकलना चाहते हैं और किसी शांत जगह पर कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो एक बार मैक्लोडगंज की इन जगहों को एक्सप्लोर करने जरूर जाए।

1. त्रिउंड, मैक्लोडगंज

triund

त्रिउंड हिमाचल प्रदेश में एक आसान ट्रेक है, जहां से आप खूबसूरत हिमालय को निहार देख सकते हैं। धर्मशाला से कुछ किलोमीटर की दूरी पर 2828 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह ट्रेकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है, जहां से पूरी कांगड़ा घाटी के खूबसूरत नज़ारे दिखाई देते हैं। त्रिउंड का ट्रेक छोटा और सरल है। इसे मैक्लोडगंज या धरमकोट से किया जा सकता है, जो मैक्लोडगंज से 2 किमी आगे है। त्रिउंड में शाम का नजारा बेहद ही खूबसूरत लगता है, जहां आप रात के समय कैम्पिंग के दौरान चाँद को देख सकते हैं और सितारों की फोटो खींच सकते हैं।

triund

BEST HOTEL IN McLeod Ganj BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN McLeod Ganj CLICK HERE

भागसूनाथ मंदिर और झरना

bhagsunag

मंदिर का स्थान प्राचीन दिखने वाले शंकुधारी जंगलों, पहाड़ियों और एक झरने से घिरा हुआ है। लोकप्रिय रूप से भागसूनाथ मंदिर के रूप में भी जाना जाने वाला यह मंदिर स्थानीय गोरखा और हिंदू समुदाय द्वारा अत्यधिक पूजनीय है। माना जाता है कि मंदिर के चारों ओर दो कुंड पवित्र हैं और उन्हें उपचार की चमत्कारी शक्तियां माना जाता है। भव्य मंदिर भी डल झील और कोतवाली बाजार जैसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों से घिरा हुआ है।

यही भागसू वाटरफॉल धर्मशाला का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और उन पर्यटकों को आकर्षित करता है जो प्रकृति की महिमा का आनंद लेना चाहते हैं और शांति के कुछ पल बिताना चाहते हैं। भागसुनाग वाटरफॉल मुख्य सड़क पर स्थित है जो मैक्लोडगंज और धर्मशाला को जोड़ता है और परिवार और प्रियजनों के साथ पिकनिक मनाने के लिए एक परफेक्ट जगह है।

bhansunag

BEST HOTEL IN McLeod Ganj BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN McLeod Ganj CLICK HERE

नामग्याल मठ, मैक्लोडगंज

statue of the buddah

नामग्याल मठ, जिसे 14वें दलाई लामा के मठ के रूप में भी जाना जाता है, एक पवित्र स्थान है जहां विभिन्न बौद्ध प्रथाओं जैसे कालचक्र, वज्रकिलया, गुह्यसमाज, यमंतक और चक्रसंवर से जुड़े अनुष्ठान होते हैं। नामग्याल तांत्रिक कॉलेज के रूप में भी जाना जाता है, इसमें वर्तमान में 200 भिक्षु रहते हैं जो मठ की प्रथाओं, कौशल और परंपराओं की रक्षा करने की दिशा में काम करते हैं। यह तिब्बत के बाहर सबसे बड़ा तिब्बती मठ भी है।

dalai lama

BEST HOTEL IN McLeod Ganj BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN McLeod Ganj CLICK HERE

मिंकियानी दर्रा, मैक्लोडगंज

lahes cave

मिंकियानी दर्रा धौलाधार पर्वतमाला का एक हिस्सा है जो प्रकृति के कुछ शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, ये दर्रा मैक्लोडगंज के पास एक खूबसूरत जगह के रूप में जाना जाता है। अगर आप एक फोटोग्राफर हैं, तो आपको आसपास की प्रकृति बेहद पसंद आने वाली है। मिंकियानी दर्रा पर्यटकों के लिए एक अच्छा ट्रैकिंग अनुभव भी प्रदान करता है। हरी-भरी वनस्पतियों के अलावा, आप इस क्षेत्र में वन्य जीवन को भी देख सकते हैं। वन्यजीवों में मुख्य रूप से क्षेत्र के पक्षियों और तेंदुओं की विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं। मिंकियानी दर्रे का निकटतम हवाई अड्डा धर्मशाला का कांगड़ा हवाई अड्डा है।

mickkimiya

BEST HOTEL IN McLeod Ganj BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN McLeod Ganj CLICK HERE

करेरी झील, कांगड़ा

kareri lake

ऊंचाई वाले इलाके में स्थित करेरी झील मीठे पानी की झील है जो मैक्लोडगंज के पास घूमने लायक जगह है। झील के पानी का स्रोत धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं की बर्फ से है जो गर्म मौसम में पिघल जाती है। चूंकि बर्फ मुख्य जल स्रोत है, झील का पानी लगभग क्रिस्टल जैसा है। पर्यटक अपने कैमरे में झील की खूबसूरती को कैद करने के अलावा घाटी में स्थित सुंदर देवदार के पेड़ों को भी कैद कर सकते हैं। यह ट्रैकिंग और फोटोग्राफी के लिए एक अच्छी जगह है। करेरी झील धौलाधार पर्वत श्रृंखला के दक्षिणी क्षेत्रों में स्थित है। झील मैक्लोडगंज से शुरू होकर करेन गांव तक जाती है। दिसंबर से मार्च के सर्दियों के महीनों के दौरान झील तब और आकर्षित लगती है जब वो जमा हो जाती है। इस प्रकार करेरी झील की यात्रा निश्चित रूप से देखने लायक है, खासकर उनके लिए जो प्रकृति से बेहद प्यार करते हैं।

kareri lake

BEST HOTEL IN McLeod Ganj BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN McLeod Ganj CLICK HERE

दलाई लामा का मंदिर

dhalai lama temle

इस बड़े से कॉम्प्लेक्स को त्सुगलगखांग के नाम से भी जाना जाता है, जो दलाई लामा का निवास स्थान है। परिसर में कई मंदिर, एक तिब्बती संग्रहालय और स्मारिका भंडार शामिल हैं। प्रत्येक दिन, छात्र नामग्याल मठ के प्रांगण में एकत्र होते हैं और प्राचीन बौद्ध दर्शन का अध्ययन करते हैं। बुद्ध की एक विशाल सोने का पानी चढ़ा हुआ मूर्ति और गुरु रिनपोछे और चेनरेसिग की दो छोटी मूर्तियाँ बीच में खड़ी हुई हैं, जिससे परिसर पूरा भरा हुआ है। मुख्य मंदिर के बगल में एक छोटा पश्चिमी हॉल कालचक्र मंदिर है, जहां की दीवारें भित्ति चित्र से घिरी हुई हैं।

tsuglagkhang temple

BEST HOTEL IN McLeod Ganj BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN McLeod Ganj CLICK HERE

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English