अंबोली में घूमने के लिए 6 बेहतरीन जगहें

69
amboli

Best places to visit in Amboli : महाराष्ट्र के पश्चिम हिस्से में स्थित है यहां महाराष्ट्र का चेरापूंजी नाम से पहचाना जाता है क्योंकि यहां महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा बारिश होती है यहां कब पर्जन्यमान काफी ज्यादा है यहां चेरापूंजी से भी ज्यादा बारिश हो चुकी है यहां पर ज्यादातर लोग बारिश के मौसम में घूमने के लिए आते हैं क्योंकि यहां का मौसम काफी खुशनुमा होता है यह एक सैयदीप पर्वतमाला का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो कि सिंधुदुर्ग जिले में आता है।

अंबोली जाने का सबसे अच्छा समय

भले ही अंबोली में साल भर मौसम सुहावना रहता है, लेकिन इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के दौरान होता है। इस मौसम में आप यहां की असली खूबसूरती देख सकते हैं। पहाड़ धुंधले बादलों से आच्छादित होंगे, आपको पानी बहुत ठंडा लगेगा, चाय का एक घूंट आपको स्वर्ग की याद दिलाएगा, और खस्ता मकई सबसे अच्छे होंगे। सुंदर, है ना? मानसून के मौसम में आपको अंबोली जादुई लगेगी। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपने इस जगह का सबसे अच्छा अनुभव करने के लिए सही समय चुना है।

1. अंबोली जलप्रपात

amboli waterfall

आप अंबोली जलप्रपात का दौरा करना नहीं छोड़ सकते जो कि अंबोली में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह झरना कई झरनों से घिरा हुआ है। मनमोहक हरियाली से घिरे हुए बहते पानी को देखना एक खुशी की बात है। पर्यटकों को मदहोश कर देगा अंबोली जलप्रपात! आप बस बैठ सकते हैं और आश्चर्यजनक झरनों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं या साफ पानी में डुबकी लगा सकते हैं। साथ ही, आप मानसून के मौसम में चट्टानों को फिसलन भरा पाएंगे। तो, सुनिश्चित करें कि आप अपने कदम देखें।

BEST HOTEL IN AMBOLI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN AMBOLI CLICK HERE

2. हिरण्यकेश्वर मंदिर

hiryanyekishi

हिरण्यकेश्वर मंदिर वह बिंदु है जहां से हिरण्यकेश्वर नदी बहती है। दिलचस्प बात यह है कि यह स्थान शिव मंदिरों से भरा हुआ है जो गुफाओं में स्थित हैं। आपको मंदिर के मुख्य गर्भगृह में देवी हिरण्यकेशी की मूर्ति मिलेगी। इसके अलावा, आपको मंदिर में एक शिवलिंग भी मिलेगा। आप अंबोली के मुख्य बस स्टैंड से आसानी से बस ले सकते हैं या टैक्सी ले सकते हैं और इस मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

BEST HOTEL IN AMBOLI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN AMBOLI CLICK HERE

3. माधवगढ़ किला

madhavgad

यह ऐतिहासिक किला अंबोली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भले ही किला क्षतिग्रस्त हो गया हो, फिर भी आप एक यात्रा कर सकते हैं और किले के ऊपर से कुछ सुंदर दृश्यों को देख सकते हैं। यह किला एक सड़क पर बना है और अंबोली के लैंडमार्क के रूप में भी बना हुआ है। आप अंबोली के मुख्य बस स्टैंड से बस ले सकते हैं या टैक्सी ले सकते हैं और माधवगढ़ किले तक पहुंच सकते हैं।

BEST HOTEL IN AMBOLI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN AMBOLI CLICK HERE

4. कवलशेत पॉइंट

kavalshet

कवलशेत प्वाइंट जरूर चुराएगा आपका दिल! यह जगह घाटियों और झरनों के लुभावने दृश्यों के लिए पसंद की जाती है। यहां आप असली जन्नत को महसूस कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि रिवर्स वॉटरफॉल एक ऑप्टिकल इल्यूजन है, जो तब पैदा होता है जब घाटी में जंगली हवा चलती है और ऐसा लगता है कि पानी ऊपर की ओर बढ़ रहा है। शांत हुई? इसके अलावा, एक मौका लें और अपना नाम चिल्लाएं जो पहाड़ों से गूँजता है।

BEST HOTEL IN AMBOLI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN AMBOLI CLICK HERE

5. नंगरता जलप्रपात

nargarta

नंगरता जलप्रपात अंबोली से 10 किलोमीटर दूर है। यह अंबोली में घूमने के लिए आकर्षक जगहों में से एक है। पानी 10 फीट की गहरी खाई में बहता है, जिसके नीचे यह एक गहरी गूंजती आवाज पैदा करता है। आपको यह जगह बहुत दिलचस्प लगेगी और आप यहां शांति पा सकते हैं। साथ ही, आपको यह जगह मानसून के दौरान सबसे अच्छी लगेगी।

BEST HOTEL IN AMBOLI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN AMBOLI CLICK HERE

6. शिरगांवकर पॉइंट

shirgaonkar

शिरगांवकर पॉइंट अंबोली में सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है। आप यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक प्यारी शाम बिताने का विकल्प चुन सकते हैं। मानसून के समय यह जगह आपको रोमांटिक लगेगी। इसके अलावा, आप सचमुच महसूस कर सकते हैं कि हवा आपकी त्वचा को सहला रही है। प्यारा, है ना? हरे-भरे जंगल इस जगह को सुंदर बनाते हैं और हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप यहां अपने दोस्तों और परिवार के साथ अंबोली की छुट्टी पर कुछ समय बिताएं।

BEST HOTEL IN AMBOLI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN AMBOLI CLICK HERE

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English