दिल्ली-गुड़गांव से सटे हैं ये 6 खूबसूरत Hill Stations, कम बजट में हप्ते की छुट्टी यहाँ बिता सकते हैं

239
hill station near Gurugram

Hill Station Near Gurugram : भारत में गर्मी का मौसम शुरू होते ही शहरों में रहने वाले पहाड़ी इलाकों की तरफ रूख करने लगते हैं, ताकि वह ठंडी जलवायु में कुछ दिन शांति और सुकून से बिता पाए। लेकिन शहरों से हिल स्टेशन तक का सफर तय करना काफी मुश्किल होता है, जबकि इस दौरान ज्यादा पैसे और समय भी खर्च होते हैं।

ऐसे में आज हम आपको गुरुग्राम से बेहद कम दूरी पर स्थित कुछ बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशनों (Hill Station Near Gurugram) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप ठंडी जलवायु के साथ साथ प्रकृतिक सुंदरता का भी लुफ्त उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं गुरुग्राम के आसपास मौजूद खूबसूरत हिल स्टेशनंस के बारे में।

कसौली | Kasauli (Hill Station Near Gurugram)

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित कसौली एक छोटा सा गांव है, जो ऊंचे ऊंचे पहाड़ों और हरियारी से भरा हुआ है। यह जगह गुरुग्राम से 338 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां आप साढ़े छह घंटे की ड्राइव करके आसानी से पहुंच सकते हैं।

कसौली पर्यटकों की भीड़भाड़ से दूर एक शांति और सुकून भरा हिल स्टेशन है, जहां आप अपना वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते हैं। इस जगह पर घूमने के लिए गॉथिक शैली में बना चर्च, ट्रेकिंग ट्रेल्स और झरने आदि मौजूद है, जबकि कसौली से सूर्योदय और सूर्य अस्त का नजारा बहुत ही शानदार दिखाई देता है।

अगर आप एडवेंचर का शौक रखते हैं, तो कसौली में आपको गरखल, कालका और जब्ली जैसी जगहों पर ट्रेकिंग का लुफ्त उठाने का मौका मिल जाएगा। यहां के पहाड़ी बाजार और गर्मागर्म खाने की बात ही कुछ अलग है, जहां आप अच्छा वीकेंड बिता सकते हैं।

Winnies holiday

BEST HOTEL IN KASAULI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN KASAULI CLICK HERE

कनातल | Kanatal

गुरुग्राम से 351 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कनातल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो उत्तराखंड की हरी भरी वादियों के बीच बसा हुआ है। इस जगह पर आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ टिहरी बांध पर घूमने का मौका भी मिलेगा, जहां आप बोटिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।

कनाताल में पर्यटकों की भीड़ बहुत कम होती है, जिसकी वजह से यहां की वादियों में आपको अपनी ही आवाज गूंजते हुए सुनाई देगी। इस जगह पर घने जंगल भी मौजूद है, जहां आप ट्रैकिंग करने का मजा ले सकते हैं, जबकि यहां कपल्स के लिए कैंपिंग की व्यवस्था भी की जाती है।

अगर आप एडवेंचर के शौकीन है, तो कनाताल में आपको रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग जैसी रोमांचक एक्टीविटिज़ करने का मौका मिल जाएगा। ऐसे में अगर आप गुरुग्राम में रहते हैं, तो महज 8 से 9 घंटे की ड्राइव करके कनाताल पहुंच सकते हैं।

club mahindra kanatal

BEST HOTEL IN KANATAL BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN KANATAL CLICK HERE

नौकुचियाताल (Naukuchiatal)

उत्तराखंड के नैनीताल से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नौकुचियाताल एक छोटा सा गांव है, जहां आपको खूबसूरत तालाब, नदियों और झरनों की प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यह जगह गुरुग्राम से 358 किलोमीटर की दूरी (Hill Station Near Gurugram) पर मौजूद है, जहां आप अपनी गाड़ी से 7 से 8 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं।

नौकुचियाताल में आपको नौ कोनों वाली अनोखी झील देखने को मिलेगी, जिसके ऊपर इस हिल स्टेशन का नाम रखा गया है। यहां हरे भरे जंगल, सीढ़ीदार खेतों के अलावा ऊंचे ऊंचे पहाड़ों से घिरी हुई झील और तालाब के खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं, जो आपकी ट्रिप में चार चांद लगा देंगे।

नौकुचियाताल उन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन जगह है, जो शांत और साफ पानी में बोटिंग करने का लुफ्त उठाना चाहते हैं। इस जगह पर आप 175 फीट गहरी झीले में नाव चला सकते हैं, जबकि सूर्योस्त का मनमोहक नजारा और शाम को पक्षियों की चहचाहट आपको अलग दुनिया में पहुंचने का एहसास करवाने के लिए काफी होगा।

sky room

नारकंडा (Narkanda)

हिमाचल प्रदेश में स्थित नारकंडा एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो शिमला से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 2,708 मीटर की ऊंचाई पर हिंदुस्तान और तिब्बत रोड पर मौजूद है, जो चारों तरफ से चीड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है।

नारकंडा में घुमावदार सड़कों के साथ साथ छोटे छोटे गांव और बाजार मौजूद हैं, जहां घूमने पर आपको एक अलग ही एहसास होगा। यहां आप हाटु पीक तक पहुंचने के लिए 7 किलोमीटर लंबे ट्रेक पर ट्रैकिंग करने का लुफ्त उठा सकते हैं, जबकि सेब के सीजन में यहां के बागों की रौनक और खूबसूरती देखते ही बनती है।

इतना ही नहीं चेरी ब्लॉसम के सीजन में नारकंडा की सड़कें और जंगल खूबसूरत फूलों से ढक जाते हैं, जो राह चलते आपके सफर को बेहद मनमोहक और यादगार बनाने का काम करते हैं। गुरुग्राम से 454 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नारकंडा तक पहुंचने के लिए आपको लगभग 10 घंटे का समय लगेगा, जबकि यह हिल स्टेशन शिमला से महज 2 घंटे की दूरी पर मौजूद है।

narkanda

BEST HOTEL IN NARKANDA BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN NARKANDA CLICK HERE

शिमला (Shimla)

हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला एक बहुत ही प्रचलित हिल स्टेशन है, जो ब्रिटिश काल के दौरान अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करती थी। यह शहर हिमालय की गोद में बसा हुआ है, जो चारों तरफ से देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहां के बाजार और देवदार की लकड़ी से बनी खूबसूरत कलाकृतियां पूरे एशिया में मशहूर है, जबकि ठंड के दौरान शिमला में ओपन एयर आइस स्टेकिंग करने का अलग ही मजा होता है।

सर्दी के मौसम में शिमला जाने वाले पर्यटकों को बर्फ की मोटी चादर के बीच खेल कूद और एडवेंचर करने का मौका मिलता है, जबकि गर्मी के मौसम में इस जगह पर घाटियों और ऊंचे ऊंचे पहाड़ों के खूबसूरत नजारे दिखाई देते हैं। शिमला गुरुग्राम से 393 किलोमीटर की दूरी (Hill Station Near Gurugram) पर स्थित है, जहां आप 8 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं।

shimla

BEST HOTEL IN SHIMLA BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN SHIMLA CLICK HERE

लैंसडाउन (Lansdowne)

उत्तराखंड के पौड़ी गड़वाल में स्थित लैंसडाउन ब्रिटिश काल से ही एक महत्वपूर्ण हिस स्टेशन रहा है, जो देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1,780 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जहां आपको हिमालय की खूबसूरत पर्वत श्रृंखला को देखने का मौका मिलेगा।

इतना ही नहीं लैंसडाउन में आप औपनिवेशिक काल के घरों, कलाकृतियां और म्यूजियम में भी घूम सकते हैं, जबकि यहां मौजूद ऊंचे ऊंचे पहाड़ों से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा बहुत ही मनमोहक लगता है। इसके अलावा वन्य जीव प्रेमियों के लिए लैंसडाउन में कालागढ़ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी है, जहां आप विभिन्न जीव जंतुओं को देखने के साथ साथ ट्रैकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं।

लैंसडाउन में आपको ताजी हवा में सांस लेने के साथ साथ कैपिंग करने का भी मौका मिलेगा, जबकि यहां के बाजारों में लोकल फूड और ड्रिंक्स भी काफी ज्यादा मशहूर है। गुरुग्राम से 279 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लैंसडाउन तक पहुंचने में आपको लगभग 6 से 7 घंटे का समय लग सकता है।

तो ये थे गुरुग्राम के नजदीक (Hill Station Near Gurugram) मौजूद कुछ हिल स्टेशन, जहां आप वीकेंड पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। गर्मी के मौसम में इन जगहों पर पर्यटकों की ज्यादा भीड़ नहीं होती है, इसलिए आप यहां सुकून और शांति भरा ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

lansdowne

BEST HOTEL IN LANSDOWNE BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN LANSDOWNE CLICK HERE