मसूरी में घूमने के लिए 21 खूबसूरत जगहें, आइये जानते हैं

85
places to visit in mussoorie

मसूरी उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। यह देहरादून से सिर्फ 35 किमी दूर है और दिल्ली का सबसे नजदीकी हिल स्टेशन है। मसूरी शिवालिक और दून घाटी की हरी भरी पहाड़ियों के राजसी दृश्य प्रस्तुत करता है। मसूरी उत्तर भारत का एक बहुत ही लोकप्रिय हिल स्टेशन है। इसमें कई ब्रिटिश-युग के स्कूल हैं जो पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं।

मसूरी की प्राकृतिक सुंदरता में सुंदर हिमालयी पैनोरमा, हरे-भरे जंगल, लुढ़कती पहाड़ियाँ, झरने, उद्यान, बाज़ार, झीलें और औपनिवेशिक वास्तुकला शामिल हैं। यदि आप मसूरी की यात्रा करना चाहते हैं तो आप उत्तराखंड के सबसे अच्छे छुट्टियों के पैकेज का पता लगा सकते हैं। मसूरी में शीर्ष पर्यटन स्थलों को नीचे दिखाया गया है।

1. केम्प्टी फॉल्स

kempty falls
Kempty Falls

केम्प्टी फॉल्स मसूरी के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक है। यह पिकनिक स्पॉट के रूप में बेहद लोकप्रिय है। केम्प्टी फॉल्स के तल पर स्थित पूल स्नान के लिए एकदम सही है। केम्प्टी फॉल्स रोपवे केम्प्टी फॉल्स का एक और आकर्षण है। आपको झरने और आसपास के क्षेत्र का हवाई दृश्य देखने को मिलेगा। आस-पास कई दुकानें हैं और नाश्ते और खरीदारी के लिए भोजनालय हैं।

  • स्थान: राम गांव, टिहरी गढ़वाल जिला
  • समय: सुबह 10 बजे – शाम 6 बजे
  • प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क (रोपवे का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त शुल्क, INR 120 से शुरू)

2. ताल टिब्बा

lal tibba
Lal Tibba

लाल टिब्बा मसूरी का सबसे ऊँचा नज़ारा है जहाँ से आप बंदरपंच, बद्रीनाथ और केदारनाथ चोटियों के शानदार दृश्य देख सकते हैं। इन पर्वत चोटियों को आप दूरबीन से देख सकते हैं। आप लाल टिब्बा में स्नैक्स और फलों के रस के साथ खुद को तरोताजा कर सकते हैं।

3. गन हिल

Gun hill point
Gun Hill Point

गन हिल मसूरी का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है। यह माल रोड से 20 मिनट की पैदल दूरी पर है। आप केबल कार भी ले सकते हैं और गन हिल पहुंच सकते हैं। आप गन हिल से दूरबीन के माध्यम से गंगोत्री, बंदरपंच और श्रीकांत की पर्वत चोटियों को देख सकते हैं। गन हिल का नाम एक तोप के नाम पर रखा गया है जिसे ब्रिटिश काल के दौरान लोगों को समय रखने के लिए यहां स्थापित किया गया था।

4. कैमल बैक रोड

camels back road
Camel’s Back Road

कैमल बैक रोड एक 3 किमी लंबी सड़क है जहां से आप ऊंट की पीठ के आकार की चट्टान को देख सकते हैं। यह एक सुंदर सड़क है जो कार की सवारी और प्रकृति की सैर के लिए एकदम सही है। आप सूर्योदय और सूर्यास्त के सुंदर दृश्य भी देख सकते हैं। ऊंट बैक रोड पर आप घुड़सवारी के लिए भी जा सकते हैं। कैमल बैक रोड दून घाटी के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

5. जॉर्ज एवरेस्ट हाउस

sir george everest house
Sir George Everest’s House

जॉर्ज एवरेस्ट हाउस वह स्थान हुआ करता था जहाँ सर जॉर्ज एवरेस्ट ने अपने प्रयोग किए थे। आज, यह मसूरी के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। जॉर्ज एवरेस्ट हाउस दून घाटी और हिमालय की चोटियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। जॉर्ज एवरेस्ट हाउस का स्थान इसे सुरम्य सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य देखने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाता है।

6. मॉल रोड

mall road
The Mall Road

मॉल रोड मसूरी का सबसे प्रसिद्ध आकर्षण है। यह सड़क का एक खंड है जो दुकानों, रेस्तरां, कैफे और पुरानी ब्रिटिश-युग की इमारतों से भरा है। मॉल रोड पर कई ऐसे नजारे हैं जहां से आप खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं। मॉल रोड पर करने के लिए कई चीजें हैं जैसे स्केटिंग, खेल खेलना, हस्तशिल्प की खरीदारी आदि।

  • स्थान: मॉल रोड
  • समय: दिन भर
  • प्रवेश शुल्क: एन / ए

7. झरीपानी जलप्रपात

jharipani falls
Jharipani Falls

झरीपानी जलप्रपात मसूरी के सुरम्य झरनों में से एक है। आप मसूरी से 1.5 किमी की दूरी पर स्थित झरिपानी जलप्रपात तक ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं। झरने के पास कई वाइल्डफ्लावर और हरी-भरी वनस्पतियां हैं। झरिपानी जलप्रपात से आप शिवालिक पर्वतमाला के सुंदर पहाड़ों को देख सकते हैं।

8. मसूरी झील

mussoorie lake
Mussoorie Lake

मसूरी झील मसूरी में मानव निर्मित झील है। आप यहां पैडल बोटिंग, जिपलाइन, ज़ोरबिंग और कई अन्य मनोरंजक गतिविधियाँ कर सकते हैं। यह मसूरी में मनोरंजन और मनोरंजन के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप रेस्तरां में खा सकते हैं और भोजन कर सकते हैं और स्थानीय हस्तशिल्प की खरीदारी भी कर सकते हैं।

  • स्थान: धोबी घाट, मसूरी
  • समय: सुबह 8 बजे – शाम 7 बजे
  • प्रवेश शुल्क: INR 15 (अन्य गतिविधियों के लिए अतिरिक्त शुल्क)

9. क्लाउड्स एंड

clouds end
Cloud’s End

क्लाउड्स एंड मसूरी के सबसे खूबसूरत नज़ारों में से एक है। आप क्लाउड्स एंड तक ट्रेक कर सकते हैं और अगलर नदी घाटी और घने देवदार के जंगलों के शानदार दृश्य देख सकते हैं। क्लाउड्स एंड में एक पुरानी ब्रिटिश-युग की इमारत है जो अपनी वास्तुकला के लिए देखने लायक है। इसे अब क्लाउड्स एंड फॉरेस्ट रिज़ॉर्ट में बदल दिया गया है। आप क्लाउड्स एंड में नेचर वॉक, हाइकिंग और ट्रेकिंग जैसी कई गतिविधियां कर सकते हैं।

  • स्थान: हाथीपाँव क्षेत्र, मसूरी
  • समय: एन / ए
  • प्रवेश शुल्क: INR 50

10. कंपनी गार्डन

company garden
Company Garden

कंपनी गार्डन मसूरी में सबसे अच्छे मनोरंजन स्थलों में से एक है। यह रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधों और हरे भरे लॉन से भरा हुआ है। आप बैठ सकते हैं और आराम कर सकते हैं और बहुत सारी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं जैसे नौका विहार, बच्चों के लिए सवारी, मनोरंजन पार्क, स्मृति चिन्ह की खरीदारी, और दूरबीन के माध्यम से हिमालय के परिदृश्य को देखना।

  • स्थान: बाजार रोड, लंढौर, मसूरी
  • समय: सुबह 9 बजे – रात 8 बजे
  • प्रवेश शुल्क: INR 25

11. मिस्ट लेक

misto lake
Mist Lake

लेक मिस्ट मसूरी की एक खूबसूरत झील है, जो चारों ओर से हरी-भरी हरियाली से घिरी हुई है। आप लेक मिस्ट में बोटिंग कर सकते हैं और झील के पास झरनों में गिरने वाले खूबसूरत झरनों को देख सकते हैं। लेक मिस्ट के पास रेस्तरां हैं जहां आप हल्का नाश्ता कर सकते हैं। इस झील के चारों ओर एक शांत चहलकदमी करना एक ताजगी देने वाली चीज है।

  • स्थान: केम्प्टी फॉल रोड
  • समय: दिन भर
  • प्रवेश शुल्क: एन / ए

12. ज्वाला देवी मंदिर

jwala devi temple
Jwala Devi Temple

ज्वाला देवी मंदिर उन मंदिरों में से एक है जिसे आप मसूरी में देख सकते हैं। देवी दुर्गा इस मंदिर की प्रमुख देवी हैं। स्थानीय लोगों की इस मंदिर के प्रति बहुत आस्था और भक्ति है। उनका मानना है कि ज्वाला देवी अपने भक्तों के कष्टों का अंत करती हैं। मंदिर से शिवालिक रेंज, दून घाटी और यमुना नदी के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं।

  • स्थान: बेनोग हिल्स
  • समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक, शाम 4:00 बजे से रात 8:00 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: एन / ए

13. क्राइस्ट चर्च

christ church
Christ Church

मसूरी में क्राइस्ट चर्च 1836 में बनाया गया था और यह हिमालयी क्षेत्र के सबसे पुराने चर्चों में से एक है। सना हुआ ग्लास खिड़कियां, गॉथिक वास्तुकला और पुराने अंदरूनी भाग आपको मसूरी में यूरोपीय वास्तुकला का एक विचार देंगे। आप क्राइस्ट चर्च से शानदार दून वैली भी देख सकते हैं।

  • स्थान: ऊंट की पिछली सड़क
  • समय: सुबह 7:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: एन / ए

14. नाग टिब्बा

nag tibba
Nag Tibba Peak

नाग टिब्बा मसूरी में एक ट्रेकिंग स्थल है। नाग टिब्बा के अपने ट्रेक के दौरान, आप छोटे गढ़वाली गांवों, देवदार के जंगलों, पक्षियों, जानवरों और जंगली पगडंडियों पर आ सकते हैं। नाग टिब्बा के शिखर से आप बंदरपंच, केदारनाथ, गंगोत्री और दून घाटी की चोटियों को देख सकते हैं। नाग टिब्बा ट्रेक के लिए आपके पास चरम शारीरिक फिटनेस होनी चाहिए।

  • स्थान: गढ़वाल हिमालय
  • समय: पूरे दिन
  • प्रवेश शुल्क: एन / ए

15. केलॉग मेमोरियल चर्च

Kellogg Memorial Church

केलॉग मेमोरियल चर्च मसूरी के सबसे अच्छे चर्चों में से एक है। चर्च प्रेस्बिटेरियन स्थापत्य शैली में बनाया गया है। इसमें सना हुआ ग्लास खिड़कियां और पुराने अंदरूनी भाग हैं जो इसे मसूरी की यात्रा के दौरान अवश्य देखें। चर्च अपने परिसर में लंढौर भाषा स्कूल भी चलाता है। आप लाल टिब्बा के अपने ट्रेक पर इस चर्च की यात्रा कर सकते हैं।

  • स्थान: लंढौर
  • समय: सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: एन / ए

16. देवलसारी

devalsari
Devalsari Temple

देवलसारी सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसे आप मसूरी के पास देख सकते हैं। यह जंगलों, घास के मैदानों और पहाड़ों की प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। आप यहां आकर हरियाली में अपने कैंप लगा सकते हैं। आप जंगलों में कई पक्षियों, तितलियों और जानवरों को देख सकते हैं। देवलसारी नाग टिब्बा ट्रेक का आधार भी है। आप देवलसारी में कोनेश्वर महादेव से भी प्रार्थना कर सकते हैं।

17. मोसी फॉल्स

Mossy Falls

मोसी फॉल्स मसूरी में एक प्रकार का छिपा हुआ झरना है। यह 145 फीट ऊंचा झरना है जो कई चरणों में नीचे गिरता है। फॉल्स का नाम इस जगह पर पाए जाने वाले काई से ढके पेड़ों और चट्टानों के कारण पड़ा है। मोसी फॉल्स जंगल ट्रेक के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो आपको नदी की धाराओं, चट्टानों और पहाड़ी इलाकों में ले जाता है।

18. शेडअप चोपेलिंग मंदिर

shedup choepelling temple
Shedup Choepelling Temple

शेडुप चोपेलिंग मंदिर मसूरी में एक बौद्ध मंदिर है। मंदिर हैप्पी वैली में है। इस बौद्ध मंदिर में ध्यान कक्ष, प्रार्थना चक्र, भित्ति चित्र और तिब्बती रूपांकनों और मूर्तियां हैं। शेडुप चोपेलिंग मंदिर भारत का पहला बौद्ध मंदिर था जिसे दलाई लामा द्वारा प्रतिष्ठित किया गया था। मंदिर के शीर्ष पर भगवान बुद्ध की मूर्ति है।

19. भद्रराज मंदिर

bhadraj temple
Bhadraj Temple

भद्रराज मंदिर मसूरी के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है। भगवान बलराम, कृष्ण के भाई, इस मंदिर के मुख्य देवता हैं। क्लाउड्स एंड से इस मंदिर तक 11 किमी का ट्रेक करना एक साहसिक कार्य है। आप इस ट्रेक पर दून घाटी और चकराता और जौनसार बावर की पर्वत श्रृंखलाओं को भी देख सकते हैं। यह मंदिर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और स्थानीय लोगों की इस मंदिर में जबरदस्त आस्था है।

20. हैप्पी वैली

happy valley
Happy Valley

तिब्बती संस्कृति और जीवन शैली का अनुभव करने के लिए हैप्पी वैली मसूरी में सबसे अच्छी जगह है। हैप्पी वैली में कई तिब्बती मठ और मंदिर हैं। लेकिन कंपनी गार्डन, तिब्बती दुकानें और भोजनालय जैसे अन्य आकर्षण भी हैं। आप तिब्बती कलाकृतियों की खरीदारी कर सकते हैं और तिब्बती व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। हैप्पी वैली को ‘मिनी तिब्बत’ के नाम से भी जाना जाता है और यहां रहने के लिए करीब 5000 तिब्बती तिब्बत छोड़कर भाग गए।

21. मसूरी एडवेंचर पार्क

Mussoorie Adventure Park

मसूरी एडवेंचर पार्क रोमांच और रोमांच के लिए मसूरी की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पार्क में रॉक क्लाइम्बिंग, जिप लाइन, रैपलिंग, स्काईवॉक, ट्रेकिंग आदि करने के लिए कई साहसिक गतिविधियाँ हैं। पार्क जंगलों और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। बर्मा ब्रिज, जिप स्विंग, मंकी क्रॉसिंग आदि गतिविधियों को करने में मज़ा आता है और यह पर्यटकों के लिए उत्साह भी लाता है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

मसूरी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न: मसूरी का निकटतम हवाई अड्डा कौन सा है?

उत्तर: मसूरी का निकटतम हवाई प्रवेश द्वार देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो लगभग 60 किमी की दूरी पर स्थित है। भारत के सभी प्रमुख शहरों से उड़ानें दिल्ली के रास्ते देहरादून हवाई अड्डे के लिए चलती हैं।

प्रश्न: देहरादून से मसूरी पहुंचने के विभिन्न रास्ते क्या हैं?

उत्तर: आप देहरादून रेलवे स्टेशन से मसूरी के माल रोड – लाइब्रेरी और पिक्चर पैलेस के विपरीत छोर तक पहुँचने के लिए बस ले सकते हैं। एक अन्य विकल्प देहरादून से मसूरी के लिए टैक्सी किराए पर लेना है; सड़क यात्रा में लगभग डेढ़ घंटे का समय लगेगा। आप देहरादून में मसूरी तक जाने के लिए किराए पर बाइक भी पा सकते हैं।

प्रश्न: देहरादून कैसे घूमें?

उत्तर: देहरादून के अधिकांश हिस्सों को पैदल ही जाना होगा; हालांकि, शहर के कुछ हिस्सों में रिक्शा की अनुमति है। केम्प्टी फॉल्स जैसे आसपास के आकर्षणों की यात्रा के लिए टैक्सी भी किराए पर ली जा सकती हैं। स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक अन्य विकल्प GMVN है – सरकार द्वारा संचालित 2X2 सीटर वाहन।

Click here to read this article in English