एबरडीन में घूमने के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ जगहे

65
union terrace

एबरडीन, जिसे अक्सर अपने कई पार्कों और उद्यानों के कारण “स्कॉटलैंड का फूल” कहा जाता है, नदियों के बीच उत्तरी सागर पर एक सुरम्य स्थान पर स्थित है। ग्रैम्पियन क्षेत्र की राजधानी, एबरडीन स्कॉटलैंड का सबसे बड़ा मछली पकड़ने का बंदरगाह है, यूरोप के अपतटीय तेल उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है, और ऑर्कनी और शीटलैंड द्वीपों के लिए नौका टर्मिनस है। पर्यटक अपने दो मील के रेतीले समुद्र तटों, शानदार गोल्फ़ कोर्स, शॉपिंग सड़कों, नाटकीय और नृत्य प्रदर्शनों का आनंद ले सकते हैं, म्यूज़िक हॉल में शीर्ष श्रेणी के ऑर्केस्ट्रस द्वारा संगीत कार्यक्रम, और गर्मियों के महीनों के दौरान विभिन्न प्रकार के कला त्योहारों का आनंद ले सकते हैं। दिन या रात तक एबरडीन में हमेशा बहुत सी चीजें होती हैं।

पास के खदानों से सिल्वर-ग्रे ग्रेनाइट शहर को एक विशिष्ट चरित्र प्रदान करता है, और जब सूर्य चमकता है, पत्थर की चमक में मीका, एक प्रभाव जिसके कारण एबरडीन का अन्य प्रचलित नाम “सिल्वर सिटी” होता है। एबरडीन की कई संरक्षित ऐतिहासिक इमारतों हैं, जिनमें से सबसे पुरानी 16 वीं शताब्दी से है।

सेंट मकर कैथेड्रल

aberdeen

माना जाता है कि सेंट मकर कैथेड्रल एडी 581 में सेंट मकर द्वारा बनाए गए एक छोटे सेल्टिक चैपल की साइट पर कब्जा कर लिया गया था। सफल कैथेड्रल की स्थापना 1136 में हुई थी, हालांकि वर्तमान इमारत में सबसे शुरुआती काम 14 वीं शताब्दी से हुआ था (यह पूरा हो गया था 1552)। पश्चिम मोर्चे पर हड़ताली टावरों पर ध्यान दें, उनके बलुआ पत्थर के स्पीयर 1518 से 1530 तक डेटिंग करते हैं, और 16 वीं शताब्दी की लकड़ी की छत हथियारों के कोटों से चित्रित होती है।

aberdeen

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

एबरडीन विश्वविद्यालय और किंग्स कॉलेज

university

1494 में ओल्ड एबरडीन के रूप में जाना जाता है, विश्वविद्यालय और किंग्स कॉलेज ऑफ एबरडीन ने किंग जेम्स IV से अपना चार्टर प्राप्त किया।

कॉलेज की पहचान सुविधाओं में से एक इसकी विशाल टावर (1633) और एक सुरुचिपूर्ण पत्थर का गुंबद है, जो स्कॉटलैंड में अपनी तरह की एकमात्र शेष संरचना है और इसके ऊपर बैठे शारलेमेन के शाही ताज की पत्थर की प्रतिकृति के लिए उल्लेखनीय है। चैपल में 16वीं सदी के ओक गाना बजानेवालों के स्टॉल और लकड़ी की छत को उनके मूल रूप में संरक्षित किया गया है, और स्टुअर्ट सम्राटों के चित्र लकड़ी में उकेरे गए हैं।

एबरडीन जूलॉजी संग्रहालय विश्वविद्यालय की एक यात्रा एक और जरूरी है और इसे शहर में करने के लिए शीर्ष मुफ्त चीजों में से एक का दर्जा दिया गया है। इस आकर्षक संग्रहालय में प्रोटोजोआ से लेकर व्हेल तक सब कुछ शामिल है। किंग्स संग्रहालय भी रुचि का है, जिसमें विभिन्न विश्वविद्यालय संग्रहों से कलाकृतियों के अस्थायी प्रदर्शन शामिल हैं।

aberdeen university

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

क्रॉस ब्रिग ओ’बालगौनी, स्कॉटलैंड का सबसे पुराना पुल

सीटोन पार्क के माध्यम से खूबसूरत पत्थर ब्रिग ओ’बाल्गाउन तक चले जाओ। रॉबर्ट द ब्रूस के आदेशों पर निर्मित और 1607 में बहाल, यह डॉन के मुख्य क्रॉसिंग बिंदु नदी के रूप में कार्य करता था। लॉर्ड बायरन, जो थोड़े समय के लिए एबरडीन में स्कूल गए थे, डॉन जुआन के 10 वें अध्याय में स्नेही पुल के लिए स्नेही रूप से संदर्भित थे।

एक और पुराना पुराना पुल ब्रिगेड ओडी है। 1520 के दशक से डेटिंग, यह रोचक कोट्स-ऑफ-बाहों और शिलालेखों से सजा है और सुंदर डूथी पार्क में स्थित है, जो दुनिया के सबसे बड़े शीतकालीन बागों में से एक है।

old bridge

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

टॉलबुथ संग्रहालय, एबरडीन की सबसे प्रेतवाधित इमारत

aberdeen

एबरडीन के पुराने मध्ययुगीन शहर के साक्ष्य अभी भी कैसलगेट के आसपास देखे जा सकते हैं, जो सदियों बाद भी शहर का केंद्र बिंदु है। जबकि यहां अब कोई महल नहीं है, 17वीं सदी के टॉलबूथ का टॉवर – पूर्व में टाउन हॉल और जेल – एबरडीन की सबसे पुरानी इमारत है और अपराध और सजा के विकास पर आकर्षक प्रदर्शन के साथ एक संग्रहालय का घर है।

प्रदर्शनों में 1600 के दशक की मूल जेल की कोठरी शामिल हैं, जिनका इस्तेमाल सौ साल बाद कलोडेन की लड़ाई के बाद स्कॉट्स कैदियों को रखने के लिए किया गया था। आप शहर के गिलोटिन से कुख्यात “मैडेन” ब्लेड भी देख सकते हैं। इस आकर्षक संरचना को स्कॉटलैंड की सबसे भूतिया इमारत भी कहा जाता है।

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

मर्कट क्रॉस देखें

scoodland aberdeen

इसके अलावा कैसलगेट में, टॉलबूथ संग्रहालय के तिरछे सामने और सफेद गेंडा से सजी, मर्कट क्रॉस खड़ा है। एबरडीन के बाजार रखने के अधिकार का यह विस्तृत और अत्यधिक सजाया मध्ययुगीन प्रतीक शहर के व्यापारियों के गिल्ड द्वारा 1686 में बनाया गया था।

संरचना के केंद्र में एक सीढ़ी का उपयोग नए ताज वाले राजाओं की खबर को इसकी छत से एकत्रित भीड़ को घोषित करने की अनुमति देने के लिए किया गया था। पोर्ट्रेट पदक जेम्स I से लेकर जेम्स VII, चार्ल्स I, चार्ल्स II और मैरी स्टुअर्ट तक के 10 स्टुअर्ट सम्राटों के प्रमुख दिखाते हैं।

एक और दिलचस्प नज़दीकी मील का पत्थर सेंट एंड्रयू कैथेड्रल है। और एबरडीन की व्यस्त मुख्य सड़क यूनियन स्ट्रीट पर टहलना भी सुनिश्चित करें। 200 साल से अधिक पुरानी, ​​यह बहुत सारी दुकानों, कैफे और शॉपिंग आर्केड के साथ एक हलचल भरी सड़क है।

aberdeen

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

डूथी पार्क और डेविड वेल्च विंटर गार्डन

winter park

एक खूबसूरत वर्षभर पुष्प अनुभव, डूथी पार्क में डेविड वेल्च शीतकालीन उद्यान यूरोप के सबसे बड़े इनडोर बागों में से एक है, जो दुनिया भर के दुर्लभ और विदेशी पौधों से भरा है। कैक्टस और अन्य रसीला पौधों के बड़े संग्रह के साथ, बगीचों में टेम्पेटेट हाउस, उष्णकटिबंधीय हाउस और एरिड हाउस, विक्टोरियन कॉरिडोर, परफ्यूम्स के कॉरिडोर, फर्ना हाउस और एक जापानी गार्डन की सुविधा है। 44 एकड़ डुथी पार्क में हरी रिक्त स्थान, पेड़, खूबसूरत मौसमी फूल बिस्तर, और कैस्केडिंग सजावटी तालाब हैं। एक बैंडस्टैंड पार्क में कॉन्सर्ट और ग्रीष्मकालीन ओपेरा होस्ट करता है।

winter garden

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

एबरडीन आर्ट गैलरी

aberdeen

1884 में निर्मित, एबरडीन आर्ट गैलरी में 17वीं से 20वीं सदी के चित्रों का व्यापक संग्रह है। यहां प्रदर्शित काम के साथ स्कॉटिश कलाकारों में चार्ल्स रेनी मैकिन्टोश, विलियम डाइस, थॉमस फेड, जॉन फिलिप और ग्लासगो स्कूल के अन्य प्रतिनिधि शामिल हैं। स्कॉटलैंड के पहले चित्रकार (1589-1644) जॉर्ज जेमिसन की कृतियां भी प्रदर्शनी में हैं।

इस प्रभावशाली संग्रह में शामिल सबसे प्रसिद्ध कार्यों में रायबर्न के चित्र और विलियम टर्नर, डेविड हॉकनी और मोनेट, सिसली, बोनार्ड, पिसारो और रेनॉयर सहित प्रभाववादी चित्रकारों द्वारा काम किया गया है। बारबरा हेपवर्थ और जैकब एपस्टीन की मूर्तियों को अच्छी तरह से प्रकाशित प्रवेश हॉल में प्रदर्शित किया गया है।

संग्रहालय ब्रिटिश चांदी, कांच और चीनी मिट्टी की चीज़ें के दिलचस्प संग्रह भी प्रदर्शित करता है। परिसर में एक छोटा सा कैफे स्थित है। इस प्रथम श्रेणी की आर्ट गैलरी में प्रवेश निःशुल्क है।

aberdeen

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

प्रोवोस्ट स्किन हाउस

aberdeen

1676 से 1685 तक प्रोवोस्ट रबॉ के सर जॉर्ज स्कीन एक समृद्ध व्यापारी थे, जिनकी संपत्ति ग्डास्क के साथ व्यापार से आती थी। उनका पूर्व घर – एबरडीन में सबसे पुराना स्थायी निवास – अब स्थानीय रूप से खुदाई की गई कलाकृतियों, धार्मिक चित्रों और अवधि की वेशभूषा के प्रदर्शन के साथ एक उत्कृष्ट संग्रहालय है। चित्र दीर्घा में 17वीं शताब्दी के शयन कक्ष में प्लास्टरवर्क और इसी अवधि की चित्रित लकड़ी की छतें भी हैं।

aberdeen

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

क्रैथेस कैसल

aberdeen

स्कॉटलैंड के लिए नेशनल ट्रस्ट द्वारा संचालित, क्रैथ्स कैसल स्कॉटिश औपनिवेशिक शैली के महल का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। टावर हाउस, इसकी छोटी ओरियल खिड़कियों और कोने टावरों के साथ, 1553 में शुरू किया गया था। इसकी ऊपरी कहानियां एक यात्रा के लायक हैं, अगर केवल 1600 से सुंदर रूप से चित्रित लकड़ी की छत की एक झलक के लिए।

नौ रईसों के कमरे में चित्रित आंकड़े – उस समय के सजावटी कार्यों के विशिष्ट – प्राचीन नायक हेक्टर, जूलियस सीज़र और सिकंदर महान हैं; पुराने नियम के तीन पात्र; और राजा आर्थर और शारलेमेन सहित तीन प्रसिद्ध शासक। देखने लायक कलाकृतियों का एक उल्लेखनीय संग्रह भी है।

ग्रीन लेडीज रूम में महल का अपना भूत भी है, जहां छत को भी सजावटी रूप से चित्रित किया गया है। अपने प्यारे बगीचों के अलावा, महल में एक आगंतुक केंद्र, कैफे, उपहार की दुकान, एक साहसिक खेल का मैदान और ट्रीटॉप ट्रेकिंग है।

एबरडीन शहर से लगभग 25 मिनट की ड्राइव दूर, क्रैथेस कैसल तक बस और थोड़ी पैदल दूरी पर पहुंचा जा सकता है।

aberdeen

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

एबरडीन समुद्री संग्रहालय

aberdeen

16वीं सदी पुराने प्रोवोस्ट रॉस हाउस में दिलचस्प, एबरडीन मैरीटाइम म्यूज़ियम में हेरिंग के मॉडल, फ़ोटो और चित्र, हेरिंग के मॉडल के साथ-साथ डे इस्ट्यूरी के बंदरगाह के विकास के साथ-साथ जबरदस्त जीवन का एक उत्कृष्ट संग्रह शामिल है। व्हेल-शिकारियों की। मछुआरे, और उत्तरी सागर के व्यापारी। इसके अलावा प्रदर्शन पर प्रसिद्ध एबरडीन चप्पलें हैं जिनका उपयोग अमेरिकी जहाज मालिक चीन चाय में व्यापार पर अपने एकाधिकार को सुरक्षित करने के लिए करते थे, जिसमें 1850 में जार्डिन मैथेसन के लिए निर्मित एक प्रोटोटाइप स्टोर्नवे भी शामिल है। संग्रहालय में आधुनिक समुद्री गतिविधियों पर भी प्रदर्शन है और यह एकमात्र है ब्रिटेन में उत्तरी सागर पेट्रोलियम उद्योग के बारे में प्रदर्शन पर।

aberdeen

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

क्रेगिएवर कैसल

aberdeen

यह रमणीय महल, अपने छोटे टावरों, कौवा-स्टेप वाले गैबल्स, ओरियल खिड़कियों, शंक्वाकार छतों, सजावटी पत्थर के तोपों और अलंकृत ज़िगज़ैग कंसोल के साथ, इस बात का प्रमाण है कि परियों की कहानियां सच होती हैं। संपत्ति का पहली बार 1457 के दस्तावेजों में उल्लेख किया गया था, जब यह मोर्टिमर परिवार के स्वामित्व में था, और आज यह विशाल सात मंजिला निवास अधिकार और धन के साथ-साथ व्यावहारिकता के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

हाइलैंड्स में इमारत के लिए लकड़ी की आपूर्ति कम थी, इसलिए वास्तुकारों ने एक छोटी छत के नीचे हर इंच जगह का दोहन किया। ग्रेट हॉल में प्लास्टरवर्क, फायरप्लेस के ऊपर विशाल स्टुअर्ट कोट-ऑफ-आर्म्स, और दीवार पैनलिंग पर नक्काशी सभी पुनर्जागरण शैली में बने थे। ग्रेट हॉल में एक खिड़की के ऊपर एक छोटे से कमरे तक जाने वाली सीढ़ियों की एक गुप्त उड़ान टॉवर के भीतर सीढ़ियों की एक जटिल प्रणाली का हिस्सा है।

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

रानी का बाल्मोरल कैसल देखें

aberdeen

स्कॉटलैंड में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ग्रीष्मकालीन निवास विक्टोरियन युग की नव-बैरोनियल शैली को मूर्त रूप देने के लिए आया है। संपत्ति का पहली बार 1484 में दस्तावेजों में उल्लेख किया गया था, और 1852 में रानी विक्टोरिया ने इसे खरीदने के बाद, उसने अपने पति प्रिंस अल्बर्ट द्वारा तैयार की गई योजनाओं को लागू करने के लिए एबरडीन वास्तुकार विलियम स्मिथ को नियुक्त किया।

हालांकि एबरडीन के पश्चिम में 1.5 घंटे की दूरी पर स्थित है, यह उन दुर्लभ दिनों में देखने लायक है जो जनता के लिए खुला है (और केवल जब रानी दूर हो)। यदि आप जाते हैं, तो आपको बॉलरूम की एक झलक देखने का मौका मिलेगा, इसकी पेंटिंग्स और अन्य ऑबजेट डीआर्ट, और कोचों के संग्रह के साथ।

विस्तृत पार्कलैंड आराम से टहलने के लिए आदर्श है। एक मजेदार “सफारी टूर” पर भी संपत्ति का पता लगाया जा सकता है जो स्थानीय वन्यजीवों के साथ-साथ अविश्वसनीय दृश्यों को देखने के अवसर प्रदान करता है।

ब्रेमर का नजदीकी शहर तलाशने के लिए प्यारा है और अपने वार्षिक खेल आयोजन, ब्रेमर गैदरिंग के लिए सबसे प्रसिद्ध है। हाइलैंड खेलों के रूप में व्यापक रूप से जाना जाता है, ओलंपिक के इस स्कॉटिश समकक्ष को 1832 से हर शरद ऋतु में यहां आयोजित किया गया है। यदि आप इसे खेलों के लिए नहीं बना सकते हैं, तो ब्रेमर हाइलैंड हेरिटेज सेंटर पर जाएं, जिसमें खेलों के इतिहास पर प्रदर्शन किया गया है और स्कॉटिश पारंपरिक खेल।

aberdeen

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

क्रिकशांक वनस्पति उद्यान

aberdeen

किंग्स कॉलेज परिसर में स्थित, क्रूक्सशांक बॉटैनिकल गार्डन की स्थापना 1898 में हुई थी और यह देखने लायक है। हाइलाइट्स में दिलचस्प अल्पाइन और उपोष्णकटिबंधीय संग्रह के साथ-साथ एक रमणीय चट्टान और पानी के बगीचे के प्रदर्शन शामिल हैं।

इस शांतिपूर्ण 11-एकड़ स्थल में रुचि का एक धँसा हुआ बगीचा, गुलाब का बगीचा, झाड़ियाँ, साथ ही साथ जड़ी-बूटियाँ भी हैं। 2,500 से अधिक पौधों के अच्छे संग्रह के साथ एक वृक्षारोपण भी है।

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

एबरडीन विज्ञान केंद्र

aberdeen science centre

2020 में बड़े जीर्णोद्धार के बाद फिर से खोला गया, एबरडीन साइंस सेंटर बच्चों के साथ यात्रा करने वालों के लिए एक शानदार जगह है। 1988 में खुलने के बाद से, संग्रहालय ने इंटरैक्टिव प्रदर्शन और प्रदर्शन के माध्यम से सभी उम्र के बच्चों के लिए सीखने के मजेदार अवसर प्रदान किए हैं।

संग्रहालय के उन्नयन ने निश्चित रूप से इसके प्रदर्शन के व्यावहारिक पहलू को ऊपर उठाया। इनमें रॉक ड्रिलिंग से लेकर मज़ेदार सोलर पियानो पर धुन बजाने के साथ-साथ एक वास्तविक रोबोट की प्रोग्रामिंग तक सब कुछ शामिल है। यहां का सबसे नया आकर्षण ऊर्जा का आकर्षक ओपीआईटीओ थिएटर है, जो एक अत्याधुनिक इमर्सिव थिएटर प्रोडक्शन है जो विभिन्न प्रकार के अनूठे और मजेदार अनुभव प्रदान करता है।

aberdeen science centre

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

गॉर्डन हाइलैंडर्स संग्रहालय

mesium

देखने लायक एक और स्थानीय आकर्षण गॉर्डन हाइलैंडर्स संग्रहालय है। स्कॉटलैंड की सबसे प्रसिद्ध रेजिमेंटों में से एक का उत्सव, संग्रहालय के मुख्य आकर्षण में वर्दी, पदक, हथियार और मॉडल के प्रदर्शन शामिल हैं।

निर्देशित पर्यटन उपलब्ध हैं, जबकि जो लोग इसे अकेले जाना चाहते हैं वे संग्रहालय के ऑडियो गाइड का उपयोग कर सकते हैं। एक चाय का कमरा और उपहार की दुकान साइट पर स्थित है। बगीचे भी घूमने लायक हैं।

aberdeen

BEST HOTEL IN ABERDEEN BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ABERDEEN CLICK HERE

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English