मुंहासों के दाग की बजह से गर्दन लग रही है काली तो अपनाएं ये टिप्‍स

9

केवल चेहरा ही नहीं महिलाओं के लिए शरीर के हर भाग का खूबसूरत नजर आना बेहद जरूरी होता है। अधिकतर हम चेहरे की देखभाल करने में ही लगी रहती हैं और गर्दन को साफ करने की ओर हमारा ध्‍यान ही नहीं जाता है।

ऐसे में बहुत से लोगों को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी पिंपल होते हैं, उनकी गर्दन पिंपल की बजह से भद्दी और काली नजर आती है। लेकिन, आप नहीं चाहेंगी कि चेहरा तो खूबसूरत नजर आए मगर गर्दन काली नजर आए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ बेहद आसान घरेलू नुस्‍खे बताएंगे, जो आपकी मुंहासे के दाग – धब्बे हटाने में काफी मदद करेंगे।

अगर आप भी इन सब घरेलू नुस्‍खों को जानना चाहती हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

हल्‍दी

सामग्री

1 बड़ा चम्‍मच गेहूं का आटा
1 चुटकी हल्‍दी
1 बड़ा चम्‍मच दही

विधि

गेहूं के आटे में हल्‍दी और दही अच्छे से मिक्‍स करें और गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। फिर इस पेस्‍ट को गर्दन पर अच्छे से लगाएं और आहिस्‍ता-आहिस्‍ता मसाज करें और उबटन की तरह फिर इस मिश्रण को रिमूव कर दें। इसके बाद आप गर्दन को साफ पानी से साफ करें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दिन में एक बार जरूर अपनाएं। यदि आप ऐसा लगातार करती हैं, तो आपको बहुत ज्‍यादा लाभ मिलेगा।

एचजेड टिप: अगर आपकी गदर्न पर पिंपल है या सूख रहा है तब आपको इस प्रक्रिया को अपनाने की बहुत जरूरत नहीं है। आप पूरी तरह से पिंपल के ठीक होन पर भी इस घरेलू नुस्‍खे का प्रयोग करें।

दूध

एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा कच्‍चा दूध लें और फिर उस दूध में कॉटन बॉल्‍स डालें। इसके बाद आपको गर्दन पर जहां-जहां मुंहासे के निशान नजर आ रहे हैं वहां पर दूध को लगा कर हल्‍के हाथों से रंगड़ना शुरू करें । आप चाहें तो दूध से पूरी गर्दन को भी साफ कर सकती हैं। हम आपको बता दें कि दूध में लैक्टिक एसिड होता है, यह त्‍वचा की रंगत को भी निखारता है और त्‍वचा में आ रहे ढीलेपन को भी दूर करता है।

एचजेड टिप: अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको रॉ मिल्‍क की जगह पर उबला हुआ दूध का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

एलोवेरा जेल

सामग्री

1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल
1 छोटा चम्‍मच चीनी

विधि

एलोवेरा जेल में चीनी को अच्छे से मिक्‍स करें और इस मिश्रण से गर्दन को स्‍क्रब करें।हम आपको बता दें कई बार पिंपल के सूख जाने के बाद डेड स्किन की परत चढ़ने से भी त्‍वचा में काले धब्‍बे बहुत नजर आते हैं। इस डेड स्किन को रिमूव करने के लिए आप इस होममेड स्‍क्रब का इस्‍तेमाल जरूर करें। दरअसल, एलोवेरा जेल में मॉइश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज के साथ-साथ विटामिन-सी भी होता है, जो त्‍वचा को निखारता है और दाग धब्‍बों के निशान को कम करता है।

नोट- ऊपर बताया इस घरेलू नुस्‍खा अपनाने से पूर्व पैच टेस्‍ट जरूर करें और सेंसिटिव स्किन वालों को पहले स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।