देश की मशहूर कंपनी रॉयल इनफील्ड शुरू करेगी 650cc की एडवेंचरस बाइक हिमालयन

16

Delhi: गाड़ियों के मामले में बाइक्स का हमेशा बहुत बड़ा क्रेज रहा है, जहां पर युवा शुरू से ही तेज और अट्रैक्टिव बाइक्स का बहुत शौकीन है। वही मार्केट में कंपनियों के बीच भी एक कॉम्पिटिशन लगी रहती है, बेहतर से बेहतर बाइक्स मार्केट जल्दी से उतारे।

हम आपको बताना चाहेंगे बाइक के कई तरह के वेरिएंट्स बाजार में उपलब्ध है, जिनमें ज्यादा से ज्यादा दो प्रकार के बाइक्स का जिक्र ज्यादा होता है। एक जिसे हम सिटी बाइक्स कहते हैं और दूसरी एडवेंचरस बाइक जिनका इस्तेमाल पहाड़ी इलाके में किया जाता है। इन्हें हम ऑफ रोड बाइक भी कहते हैं।

बाइक इंजन

 

यह बाइक बहुत ज्यादा महंगी होती है, क्योंकि इन में इस्तेमाल किए जाने वाले मैटेरियल जैसे इंजन कैपेसिटी शॉक अप, सीट्स और भी सारे गैजेट्स बहुत हाई क्वालिटी और कैपसिटी के इस्तेमाल किए जाते हैं ताकि खुदरे से खुदरे रास्तों में यह आपको बाइकिंग का आनंद दे सके।

इसके लिए पूरी दुनिया भर में बड़े बड़े ब्रांड फेमस है, जिनकी कीमत किसी कार से भी ज्यादा लाखों में होती है, ऐसे ही भारत में रॉयल इनफील्ड शानदार बाइक लांच करने की तैयारी में है

रॉयल इनफील्ड भारत में है यह एक भरोसेमंद ब्रांड जिसका जलवा देखते ही बनता है

 

जंहा बात हो बाइक की और बुलेट का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। भारत में बाइक की दुनिया में सबसे रिलाएबल भरोसेमंद और एक रौबदार ब्रांड के रूप में हमेशा से रॉयल इनफील्ड द्वारा निर्मित बुलेट (Royal Enfield Bullet) का नाम सबसे ऊपर रहा है, इसे चलाने वाले का स्टेटस समाज में कुछ अलग ही माना जाता है।

भारतीय बाइक मार्किट की इतिहास की बात करें, तो कितनी भी एडवांस बाइक्स मार्केट में आ जाए, परंतु इसका जलवा आज भी बना हुआ है और यही वजह है कि रॉयल इनफील्ड कंपनी का भले ही विज्ञापन में ज्यादा नाम ना सुनने मिलता हो, लेकिन ये ब्रांड आज भी मार्किट में पूरी तरह धाक जमा कर बैठा है और आने वाले समय में रॉयल इनफील्ड एक से बढ़कर एक ऑफ रोड बाइक का निर्माण करने वाली है, जो जल्दी हम सबके बीच में होंगी।

650cc हिमालयन बाइक के फीचर्स

हिमालयन बाइक (Royal Enfield Himalayan Bike) को पूरी तरह से एक ऑफ रोड बाइक की पैटर्न पर डिवेलप किया जा रहा है, जिसके जरिए बड़े-बड़े हिली माउंटेंस का सफरभी आसानी से किया जा सकता है। इसके फीचर्स की बात करें, इसमें इंजन कैपेसिटी होगी 650cc की साथ में हाई एलिवेटेड एग्जॉस्ट लगाया गया है।

इसमें एक बड़ी साइज की पेट्रोल टैंक के साथ मीडियम हाइट वाली सीट जोड़ी गई है। इसके शॉकअप रोड के हिसाब से एडजेस्टेबल है। एडवांस ब्रेकिंग एबीएस के साथ Anti-Skid टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया। साथ ही बड़ी विंडस्क्रीन और हैंड बार के साथ स्ट्रांग हेड लाइट दी गई है।

पीछे साइड छोटा स्टोरेज कंपाउंड की व्यवस्था भी की है, जो सफर के दौरान बहुत लाभदायक हो सकता है। बाइक की ग्राउंड क्लीयरेंस हाई रखी गई है, जिससे यह ऊंची नीची जगह पर बहुत ही आसानी से चलाई जा सके। इसे देखकर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितनी बेजोड़ साबित होने वाली है।

इससे मिलते-जुलते और भी प्रोटोटाइप बाइक्स पर काम कर रहा है रॉयल इनफील्ड

 

यह एक रिपोर्ट के अनुसार रॉयल इनफील्ड फ्यूचर बाइक्स (Royal Enfield Future Bikes) के रूप में बहुत सारे प्रोटोटाइप्स के अविष्कार में लगा हुआ है, जो अलग-अलग जरूरतों के अनुसार तैयार की जा रही है। सुनने में यह एक जैसी लगती है, परंतु उनके फीचर्स और उनकी उपयोगिता उन्हें अलग अलग बनाती है।

इनमें से हम कुछ मॉडल्स के नाम हम आपसे शेयर कर रहे हैं, जैसे कॉन्टिनेंटल जीटी 650, इंटरसेप्टर 650 एवं सुपर मिटीयौर 650, यह सारी बाइक आने वाले नए साल 2023 में अलग-अलग महीने में लांच की जा सकती है।

जल्द ही रॉयल एनफील्ड की बैटरी बाइक भी होगी मार्केट में आयेगी ।

सुनने में यह आ रहा है की रॉयल इनफील्ड भी बैटरी बाइक पर काम कर रहा है। कुछ समय पहले यह जानकारी किसी पत्रिका के द्वारा लीक कर दी गई थी, जो अब मार्केट में एक बहुत बड़ी खबर के रूप में फैल चुकी है। बाजार में बाइक के शौकीन रॉयल इनफील्ड के इस बैटरी प्रोटोटाइप बाइक्स के इंतजार में टकटकी लगाए बैठे हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।